Rohit Sharma ODI World Cup – रोहित क्यों दे रहे है टीम इंडिया के लिए कुर्बानी

Rohit Sharma ODI World Cup:– दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की रोहित शर्मा टीम इंडिया के कप्तान है और एक शानदार खिलाडी है। काफी दिनों से भारतीय कप्तान रोहित शर्मा कुछ बदले -बदले से लग रहे है। पहले जो रोहित संभली हुई शुरुआत के बाद हिटमैन के अंदाज में गेंदबाजों की क्लास लगाते थे। इसी तरह बल्लेबाजी कर उन्होंने ODI में एक नहीं, बल्कि 3 Double Dentury ठोके थे।

Rohit Sharma ODI World Cup

अब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का खेलने का तरीका बदल गया है। रोहित शर्मा के नए अंदाज से कई खिलाड़ियों को फायदा हो रहा है। जिसका उदाहरण शुभमन गिल है अभी हाल ही में शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद ODI Series में Double Century मारी थी। (Rohit Sharma ODI World Cup) आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम, से बताएंगे की भारतीय टीम का कप्तान रोहित शर्मा का अंदाज कैसे बदला विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

Rohit Sharma's five-century haul at the 2019 Cricket World Cup

2023 के अंत में भारत में ODI World Cup होना है। भारत ने पिछले World Cup 2011 में घर में ही जीत हासिल की थी और World Cup को अपने नाम किया था। उसके बाद भारतीय टीम हर बार चूक जाती है World Cup से इस बार लगता है की World Cup भारत के नाम होगा। (Rohit Sharma ODI World Cup) भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अच्छे से जानते है की इस बार World Cup भारत के ही नाम होगा।

ऐसे में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बलिदान देने का फैसला लिया है। अब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ODI Series पहले जैसे प्रदर्शन नहीं कर पा रहे है। अभी हाल ही में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल की है। (Rohit Sharma ODI World Cup) अब न्यूजीलैंड के खिलाफ ODI Series के मैच चल रहे है जिनमे से 2 मैच में तो भारत ने जीत हासिल कर ली अब एक और मैच बाकि है जो आज यानि की 24 जनवरी को इंदौर में होगा।

Click Here:-Ravindra Jadeja – किस मैच का कप्तान रविंद्र जडेजा को बनाया गया ?

Rohit Sharma ODI World Cup

रोहित टीम इंडिया के लिए दे रहे कुर्बानी

भारतीय टीम रोहित शर्मा का बदलता हुआ अंदाज न्यूजीलैंड के खिलाफ रायपुर ODI Series में भी नज़र आया। जब रोहित ने Mitchell Santner के खिलाफ रिवर्स स्वीप खेला। (Rohit Sharma ODI World Cup) भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के इस बदले हुए अंदाज के पीछे एक ही सोच है और वो है विपक्षी टीम पर पहली ही गेंद से हावी हो जाने की रणनीति। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के इस Counter Attacking Cricket का उनके जोड़ीदारों को फायदा हो रहा। कप्तान रोहित शर्मा के इस अंदाज से किसी को कोई नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही हो रहा है।

Rohit Sharma ODI World Cup

रोहित को अपने नुकसान नहीं, टीम के फायदे की फिक्र

न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद ODI Series में रोहित इसी Attacking Cricket के कारण जल्दी आउट हो गए थे। उन्होंने Blair Tickner की गेंद पर आगे निकलकर शॉट खेलने की कोशिश की थी और उसमें विकेट गंवा दिया था। वो ODI Series में पिछली 16 पारियों से Century नहीं मार पाए। (Rohit Sharma ODI World Cup) इसे लेकर उनके बारे में बाते हो रही है। परन्तु भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को इसकी कोई परवाह नहीं है वो इन सब बातो पर ध्यान नहीं देते है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अभी हाल ही में यह कहा था की में अब अपने खेल में कुछ बदलाव करने की कोशिश कर रहा हूँ। में अब तेज गेंदबाज़ो को समझने की पूरी कोशिश कर रहा हूँ हालंकि में जनता हूँ की। अभी बड़े स्कोर नहीं आ रहे है। परन्तु मुझे इसके बारे में ज्यादा चिंता है।(Rohit Sharma ODI World Cup) मैं अच्छे से जनता हूँ की टीम के लिए क्या अच्छा है और मेरे लिए टीम का फायदा ज्यादा जरुरी है।

क्यों रोहित व्हाइट बॉल क्रिकेट में रिस्क लेकर खेल रहे?

टी20 के आने के पश्चात् से ODI Cricket खेलने का तरीका बदल गया है। कोई भी टीम सपाट विकेट पर Power Play में विकेट बचाकर बाद में ताबड़तोड़ Run बनाने का जोखिम नहीं उठा सकती। खासतौर पर भारत में जहां शाम के वक्त ओस का असर मैच के नतीजे पर पड़ सकता है। (Rohit Sharma ODI World Cup) ऐसे में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए Team को ऐसा Score खड़ा करना जरूरी होता है, जो ओस के असर को खत्म कर सके। ODI World भी अक्टूबर-नवंबर में होना है। उस मौसम में भारत में शाम के वक्त ओस गिरनी शुरू हो जाती है। यही वजह है कि रोहित पावरप्ले में High Risk Cricket खेल रहे।

Rohit Sharma ODI World Cup

रोहित के आक्रामक रुख का साथी उठा रहे फायदा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने Opening करते हुए गुवाहाटी ODI में श्रीलंका के खिलाफ 67 गेंद में 83 Run की पारी खेली थी। बाद में आने वाले बल्लेबाजों ने इसका फायदा उठाया और भारत ने उस मैच में 7 विकेट पर 373 Run बनाए थे। इस लक्ष्य का पीछा करने से श्रीलंका की टीम पीछे रह गयी थी। (Rohit Sharma ODI World Cup) परन्तु श्रीलंका के कप्तान ने 88 गेंद में 108 Run की पारी खेल भारत के होश उड़ा दिए। ओस पड़ने के कारण गेंद बल्ले पर आराम से आ रही थी। और यही कारण था की शनाका ने Century मारी थी।

क्या खत्म होगा 12 साल का सूखा?

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पिछले साल हुए T20 World Cup से ठीक पहले यही तरीका अपनाया था। है वो अलग बात होती है फिर की वो जैसा चाहते थे वैसा हुआ नहीं लेकिन कोशिश उनकी आज भी जारी है। 2019 ODI World Cup के पश्चात् भारतीय कप्तान रोहित शर्मा power play में 93 के Strike Rate से Run बना रहे हैं। (Rohit Sharma ODI World Cup)  उस अवधि में कम-कम 15 पारियों में बल्लेबाजी करने वाले सलामी बल्लेबाजों में वह छठे स्थान पर हैं। Jonny Bairstow, Quinton de Kock पहले दो स्थान पर हैं। (Rohit Sharma ODI World Cup)जेसन रॉय (95.89), गिल (94.88) और फिन एलन (93.19) रोहित शर्मा से बहुत आगे नहीं हैं।

भारतीय टीम का कप्तान कौन है?

भारतीय टीम का कप्तान रोहित शर्मा है।

रोहित के आक्रामक रुख का साथी कैसे उड़ा रहे है फायदा ?

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने Opening करते हुए गुवाहाटी ODI में श्रीलंका के खिलाफ 67 गेंद में 83 Run की पारी खेली थी। बाद में आने वाले बल्लेबाजों ने इसका फायदा उठाया और भारत ने उस मैच में 7 विकेट पर 373 Run बनाए थे।

क्या इस बार टीम इंडिया कर पाएँगी वर्ल्ड कप को अपने नाम ?

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अच्छे से जानते है की इस बार World Cup भारत के ही नाम होगा।

क्यों रोहित व्हाइट बॉल क्रिकेट में रिस्क लेकर खेल रहे?

ODI World भी अक्टूबर-नवंबर में होना है। उस मौसम में भारत में शाम के वक्त ओस गिरनी शुरू हो जाती है। यही वजह है कि रोहित पावरप्ले में High Risk Cricket खेल रहे।

Leave a Comment